Mumbai Bhelpuri Recipe In Hindi

Mumbai Bhelpuri Recipe In Hindi: जब कभी भी आप भेल पूरी खाने के बारे में सोचते है तो आपके मन में मुंबई की भेलपुरी की याद तो जरूर से आती होगी। लेकिन अगर आप मुंबई में नहीं रहते है लेकिन आप मुंबई के भेलपुरी को खाए है तो आप बार बार तो मुंबई भेलपुरी खाने के लिए नहीं जायेंगे। 

इसलिए आज हम आपको घर बैठे Mumbai Bhelpuri Recipe In Hindi के बारे में पूरी जानकारी देंगे की आखिर में आप इस रेसिपी को घर पर कैसे बना सकते है। अगर आप मुंबई के जैसा भेलपुरी घर पर खाना चाहते है तो हमारे बताए गए सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करें। 

ठेले वाली चटपटी भेल पुरी बनाने की विधी

आप सभी तो जानते ही है की जब भी हमे भेलपुरी खाना होता है तो हम ठेले वाली चटपटी भेल पुरी खाने के लिए चले जाते है, लेकिन अगर मैं आपको ये कहु की अब आप ठेले वाली चटपटी भेल पुरी अपने घर पर ही बना सकते है तो, जी हाँ अब आप ठेले वाली चटपटी भेल पुरी अपने घर पर ही बना सकते है।

बस आपको निचे दिए गए सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करना है जैसे – भेल पुरी बनाने की सामग्री क्या-क्या लगने वाली है और भेल बनाने की विधी क्या है तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ें और अगर आपका कोई भी फ्रेंड जो की घर पर भेलपुरी बनाना चाहता है तो उसे हमारा ये आर्टिकल जरूर से शेयर करें। 

भेल पुरी बनाने की सामग्री – Ingredients for making Bhelpuri

  • सबसे पहले आपको 8 पापड़ी लेना है। 
  • उसके बाद 2 कप भुना हुआ या सादा मुरमुरा लेना है। 
  • फिर आपको 1/2 कप बारीक़ सेव काट लेना है। 
  • 1/3 कप उबले और कटे हुए आलू
  • 3 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ प्याज
  • 1/3 कप बारीक कटा हुआ टमाटर
  • अब एक हरी मिर्च ले, उसके बिज निकाले और बारीक़ काट ले
  • 11⁄2 टेबलस्पून खजूर इमली की चटनी 1 टेबलस्पून हरी चटनी
  • 1 टीस्पून लहसुन की चटनी, वैकल्पिक
  • 2 टेबलस्पून कटा हुआ हरा धनिया
  • 1/2 टीस्पून चाट मसाला पाउडर

भेल बनाने की विधीMumbai Bhelpuri Recipe In Hindi

अगर आप मुंबई जैसी चटपटी भेल पुरी अपने घर पर बनाना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

Step 01: सबसे पहले एक बड़े मिक्सिंग बाउल में मुरमुरा लीजिये और चाट मसाला पाउडर, नींबू का रस, नमक डाले और अच्छी तरह से मिलाए। 

Step 02: अब इसमें आपको टमाटर, हरी मिर्च, आलू डालना है और फिर मिला देना है। 

Step 03: जब आप अच्छी तरह से मिला ले उसके बाद इसमें शेजवान चटनी डाले और मिलाए, फिर सेव से गार्निश करें। 

Note: अगर आप भेलपुरी को अपने पार्टी में परोसना चाहते है तो गलती से भी सभी चीजों को न मिलाए दिए गए सुझाव के हिसाब से 4 बड़े कटोरा में सभी सामान को टेबल पर रख लेना है और मेहमानों को अपनी पसंद के हिसाब से भेल पूरी बनाने दे। 

ये भी पढ़े: फ़ूड इंस्पेक्टर कौन होता है

Conclusion Mumbai Bhelpuri Recipe In Hindi

तो आज की इस आर्टिकल में हमने जाना Mumbai Bhelpuri Recipe In Hindi और भेल पुरी बनाने की सामग्री के साथ भेल बनाने की विधी। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमे कमेंट में जरूर से बताए, इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ में जरूर से शेयर करें ताकि वो भी घर बैठे ही मुंबई जैसी भेलपुरी घर पर बना कर उसका आनंद उठा सकें और ऐसी तरह के रेसिपीज के लिए हमारे वेबसाइट को जरूर से फॉलो करें। 

FAQs- Mumbai Bhelpuri Recipe In Hindi

1. भेलपुरी किस चीज से बनता है?

अगर आप भेलपुरी बनाने में क्या क्या चीजे लगते है ये नहीं पता तो हम आपको बता दें, भेल पूरी मुरमुरा, चाट मसाला पाउडर, नींबू का रस, नमक, टमाटर, हरी मिर्च, आलू, जवान चटनी ये सभी सामग्री को मिलकर भेलपुरी बनता है। 

2. क्या भेल पुरी से वजन बढ़ता है?

काफी सारे लोगो के मन में ये सवाल होता होगा की भेलपुरी खाने से वजन बढ़ता है? तो इसका जबाब है भेलपुरी खाने से वजन नहीं बढ़ता है बल्कि इससे आपका वजन  कम होता है। भेलपुरी पेट की सेहत रखता है, मुरमुरे से हड्डियां मजबूत होती है। 

3. भेल में क्या क्या डालता है?

भेल पूरी में मुरमुरा, चाट मसाला पाउडर, नींबू का रस, हरी मिर्च, नमक, टमाटर, आलू, जवान चटनी ये सभी सामग्री को डाला जाता है। 

Leave a Comment